गोरखपुर में CM आदित्य नाथ योगी ने डाला वोट Featured

CM योगी आदित्य नाथ ने गोरखपुर में डाला वोट।

गोरखपुर में CM आदित्य नाथ योगी ने डाला वोट,कानपुर में EVM खराब, बूथों पर हंगामा।

कानपुर। यूपी में निकाय चुनाव के लिए सुबह 7.30 बजे 24 जिलों में मतदान की प्रक्रिया शुरू हो गई। बूथों के बाहर मतदाताओं की लंबी कतार लगी है। मतदान शांति पूर्ण संपन्न कराए जाने के लिए मंगलवार की शाम से ही जिले की सभी सीमाएं सील कर दी गयी है। सुरक्षा के दृष्टि से सभी मतदान केंद्रों पर पुलिस फ़ोर्स तैनात है।मेरठ, गोंडा , उन्नाव, गोरखपुर में वोटिंग शुरू हो गई है। सी0 एम0 योगी आदित्य नाथ ने गोरखपुर में अपना वोट डाला और कहा कि विपक्ष किसी भी कीमत से नहीं जीत पाएगा। बीजेपी प्रचंड बहुमत से आएगी।

गोरखपुर में CM आदित्य नाथ योगी ने डाला वोट

गोरखपुर में CM आदित्य नाथ योगी ने डाला वोट

ये हैं जिले, जहां होगी वोटिंग।

इस चरण में राज्य के 24 जिलों शामली, मेरठ, हापुड़, बिजनौर, बदायूं, हाथरस, कासगंज, आगरा, कानपुर, जालौन, हमीरपुर, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रतापगढ़,उन्नाव, हरदोई, अमेठी, फैजाबाद, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, आजमगढ़, गाजीपुर और नक्सलवादी से प्रभावित सोनभद्र जिले में मतदान होगा।

पहले चरण में सबसे दिलचस्प चुनाव अयोध्या नगर निगम का माना जा रहा है,जहां समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी के रूप में मेयर पद के लिये किन्नर गुलशन बिंदु चुनाव मैदान में है। किन्नर के चुनाव लड़ने की वजह से अयोध्या का चुनाव लोगों के आकर्षण का केन्द्र बना हुआ है। अयोध्या में पहली बार मेयर और पार्षदों का चुनाव होगा क्योंकि इसे हाल ही में नगर निगम बनाया गया है।

एसपी अजय कुमार साहनी ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान के लिए जिले की सभी सीमाएं सील कर दी गई है। शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए 15 सीओ,17 एसओ, 307 सब इंस्पेक्टर, दो हजार कांस्टेबल, 16 सौ होम-गार्ड और 36 सेक्शन पी-एसी के अलावा सी0आर0पीए0फ0 फ़ोर्स भी तैनात की गई है। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी आरके सिंह ने बताया कि निष्पक्ष मतदान के लिए दो नगर पालिका परिषद एवं 11 नगर पंचायतों को 4 जोन में बांटा गया है। प्रत्येक जोन में सुपर जोनल अधिकारी व सुपर जोनल पुलिस अधिकारी तैनात किए गए हैं।

इन पहचान पत्रों से डाल सकते हैं वोट।

मतदाता पहचान-पत्र, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, राशन कार्ड, पैनकार्ड, राज्य, केंद्र व सार्वजनिक क्षेत्रों के कर्मचारियों को जारी किया गया पहचान-पत्र, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक व पोस्ट ऑफिस की ओर से जारी फोटोयुक्त पासबुक, फोटोयुक्त संपत्ति संबंधी मूल अभिलेख, फोटोयुक्त पेंशन अभिलेख, फोटोयुक्त स्वतंत्रता संग्राम सेनानी पहचान पत्र, फोटोयुक्त शस्त्र लाइसेंस, फोटोयुक्त शारीरिक रूप से अशक्त प्रमाण-पत्र, श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी स्वास्थ्य बीमार स्मार्ट कार्ड, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर और सांसद व विधायक को जारी किए गए सरकारी पहचान-पत्र।

देर रात तक पहुंचाई गईं मतदाता पर्चियां।

आयोग की ओर से आईं मतदाता पर्चियां देर रात तक बीएलओ घरों में पहुंचाते रहे। सुबह से ही लोगों के घरों में जाकर बची-खुची पर्चियां भी पहुंचा दी गईं। डीएम ने बताया कि मतदाता पर्ची के साथ ही वोटिंग के लिए आयोग की ओर से जारी किए गए 16 पहचान पत्रों में से एक लेकर जाना जरूरी है। मतदाता पर्ची सिर्फ जानकारी के लिए है।

अति संवेदनशील बूथों का लाइव टेलीकास्ट

निकाय चुनाव में पहली बार 50 मतदान केंद्रों में 177 अति संवदेनशील प्लस बूथ बनाए गए हैं। इनकी विशेष निगरानी की जाएगी। अति संवदेनशील 699 और संवेदनशील 522 बूथ बने हैं। अब इनकी निगरानी ड्रोन, वेब कास्टिंग और सीसीटीवी कैमरे के जरिए होगी। अति संवेदनशील प्लस बूथों का लाइव टेलीकास्ट आयोग तक होगा। इसे कोई भी मोबाइल पर देख सकेगा। वेब कास्टिंग की पूरी व्यवस्था कर दी गई है। आयोग के निर्देश पर कुछ मतदान केंद्र व बूथों को कम किया गया है।

बदायूं में भारी संख्या में सुबह-सुबह वोट डालने के लिए भीड़ जुटी।

-बदायूं में भारी संख्या में सुबह-सुबह वोट डालने के लिए भीड़ जुटी। महिलाएं व पुरुषों की लंबी-लंबी लाइनें लगी हुई हैं। लोग मतदान करने के इंतजार में खड़े हैं। मतदान को लेकर सुरक्षा व्यवस्था की दृष्टि से पुलिस फ़ोर्स तैनात है। और तलाशी के बीच वोटरों को अंदर प्रवेश दिया जा रहा है।

-आज़मगढ़ के सगड़ी तह-सील स्थित महाराजगंज नगर पंचायत में सुबह सुबह मतदान के लिए पहुंचे मतदाता और मुस्तैद सुरक्षाकर्मी।

-अयोध्या नगर निगम के विभिन्न मतदान केंद्रों पर कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान जारी।

-कानपुर में 50 से ज्यादा बूथों में ई0वी0एम0 खराब होने से वोटिंग देर से शुरू हो पाई, कई जगह हंगामा।

-उन्नाव में समय से शुरू हुआ मतदान।

-योगी आदित्य नाथ ने गोरखपुर में डाला वोट।

-मेरठ में नगर निगम चुनाव के लिए मतदान शुरू, बूथों पर पहुंचने लगे लोग।

-वोटिंग शुरू हो गई है। मतदान के लिए गोंडा में लंबी कतारें लग गई हैं।

-वोटिंग से पहले योगी आदित्य नाथ ने की पूजा।

 


इस विषय पर अपनी विचार आप कमेंट में लिखें और साथ ही अपनी बात को ज्याद से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने के लिए पोस्ट को अपने फेसबुक, ट्विटर और गुगल प्ल्स पर शेयर कर सकते है ।
पोस्ट पढनें के लिए धन्यवाद।
सौजन्य: NEWS TODAY……
विशेष धन्यवाद: श्री सोहन विश्वकर्मा।

Leave a Reply