Priyanka_Chopra

Biography Priyanka Chopra , प्रियंका चोपडा की संक्षिप्त जीवनी।

Biography Priyanka Chopra , प्रियंका चोपडा की संक्षिप्त जीवनी।

Priyanka Chopra: परिचय

मुम्बई फिल्म इंडस्ट्री यानि Bollywood में Piggy Chops या Desi Girl के नाम से मशहुर अभिनेत्री, प्रिंयका चोपडा (Priyanka Chopra) को, कौन नही जानता है। प्रियंका चोपडा फिल्म अभिनेत्री होने के साथ साथ पार्श्व गायिका, फिल्म प्रोड्युसर और फिलेनथोर्पिस्ट भी है। प्रियंका ने अभिनय के क्षेत्र में काफि सारे पुरस्कार प्राप्त किये है जिनमें एक National Film Award और पाँच Film fare Awards अवार्ड भी शामिल हैं। उन्हें सन् 2016 में भारत सरकार की ओर से पद्मश्री पुरस्कार से भी सम्मानित किया गया है जो देश का चौथा सर्वोच्य नागरिक सम्मान है।  Time magazine ने उन्हें 100 सबसे प्रभावशाली शख्सियत में शुमार किया है।

प्रियंका चोपडा (Priyanka Chopra) को विश्व पटल पर सन् 2000 में पहचान मिली जब उन्होंने  सौदर्य़ स्पर्धा Miss World 2000 में जीत हासिल की। इस वजह से फिल्मों में करने का रास्ता उनके लिय थोडा आसान हो गया। उन्होंने अपने फिल्म करियर की शुरुआत  “The Hero” फिल्म से की जो सन् 2003 में आई। पर उन्हें एक मुख्य अभिनेत्री का किरदार फिल्म “अंदाज़” में मिला जो सन् 2003 में ही आई और बॉक्स ऑफिस पर बिग हिट साबित हुई। सन् 2008 में आई फिल्म फैशन में एक परेशान मॉड्ल के किरदार के लिए उन्हें Best Actress का Film fare और् National Film Award मिला।

इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों एक से बढ कर एक किरदार निभाए जिसकी खुब सराहना हुई। सन् 2015 में प्रियंका ने  ABC thriller series “Quantico” में Alex Parrish के किरदार के रूप में शुरुआत की और वो दक्षिणी एशिया की पहली अभिनेत्री या अभिनेता हैं जिसने अमेरिका के किसी भी टेलेविजन नेटवर्क सीरिज में मुख्य किरदार के तौर पर काम किया है।

Priyanka_Chopra_1

Priyanka_Chopra_1

एक्टिंग के साथ साथ प्रियंका चोपडा (Priyanka Chopra) मानव कल्याण कार्यों में भी रुचि रखती हैं वो पिछले दस सालों से UNICEF के साथ काम कर रहीं हैं। जिसमें वो स्वास्थ्य, वातावरण, शिक्षा और महिला के अधिकार आदि के बारे में प्रचार प्रसार करतीं हैं। उन्हें सन् 2010 में National और सन् 2016 में Global UNICEF Goodwill Ambassador के रुप में अनुबन्धीत किया गया।

शुरुआती जीवन

प्रियंका चोपडा (Priyanka Chopra) का जन्म 18 ज़ुलाई 1982 को जमशेदपुर, बिहार् में हुआ। जमशेदपुर अब झारखण्ड का हिस्सा हैं। उनके माता का नाम श्रीमति मधु चोपडा और पिता का नाम श्री अशोक चोपडा है। दोनो ही Indian Army में Physician थे। सिध्दार्थ चोपडा उनके छोटे भाई का नाम है जो उनसे 7 साल छोटे हैं। अभिनेत्री परिनीति चोपडा, मीरा चोपडा और मन्नारा चोपडा उनकी चचेरी बहनें है। अपने माता-पिता के पेशे की वजह से उनके परिवार को भारत के कई स्थानों पर पुनर्स्थापित होना पडा और इसी वजह से उन्हें कई अलग अलग स्थानों के स्कुलों में भी दाखिला लेना पडा।

वो सात सालों की आयु में अपने माता-पिता के साथ लेह में थीं जहाँ उनके छोटे भाई का जन्म हुआ और उस समय वो अपने माता-पिता के साथ किसी घर के बजाय Indian Army के बंकर में रहतीं थीं। 13 साल की आयु में उन्हें उनके अंकल-ऑंटी के पास United States  भेज दिया गया, पर यहां के भी हालात कुछ वैसे ही थे। उनके अंकल-ऑंटी के पेशे की वज़ह से उनका स्थानांतरण होता रहता और स्कुल भी बदलता रहता था। उन स्कुलों के नाम हैं – न्युट्न, मैसाच्युसेट्स, कैडर रेपिड्स, लोवा और अंत में क़्विंस स्कुल्, न्यु यॉर्क। मैसाच्युसेट्स में प्रियंका ने थियेटर के नाटकों में हिस्सा लिया और वेस्टर्न क्लासिकल संगीत भी सिखा। छोटी सी ही आयु में उन्हें भारतीय होने के कारण जातिय भेद का शिकार भी होना पडा। उनके पैरों में सफेद दाग थे जिसके वजह से उन्हें कई परेशानियां उठानी पडी। पर आज कई नामी कम्पनियां उनके पैरों का प्रचार करती हैं। तीन सालों के बाद वो भारत वापस आ गईं और अपनी हाई स्कुल की पढाई पुरी करने के लिए बरेली के Army Public School में दखिला लिया। इसी दौरान इन्होंने “May Queen” नाम की सौन्दर्य स्पर्धा जीतीं और सन् 2000 में उन्हें Femina Miss India contest में प्रवेश कराया जहां प्रियंका ने दुसरा स्थान हासिल किया और फिर इसी साल उन्हें Miss World सौदर्य़ स्पर्धा में भेजा गया जहाँ 30 November 2000 को लंदन शहर Millennium Dome में उन्हें Miss World 2000 और  Miss World Continental Queen of Beauty – Asia & Oceania के खिताब से नवाज़ा गया। इसके बाद उन्हें फिल्मों के ऑफर आने शुरु हो गये। प्रियंका ने कई एल्बम्स के लिये गाने भी गाये। जिनमें In My City ने काफि प्रशंसा हासिल की। मुम्बई फिल्म इंडस्ट्री में प्रियंका के करिबि दोस्त प्यार से उन्हें Piggy Chops बुलाते है यह नाम उन्हें फिल्म अभिनेता अभिषेक बच्चन ने फिल्म ब्लफमास्टर के शूटिंग के दौरान दिया और यह नाम बहुत ही प्रसिद्ध हो गया।

उनकी माता जी बरेली में एक Gynecologist का काम कर रहीं थीं पर प्रियंका के फिल्म के करियर को आगे बढाने के लिये उन्हें अपनी प्रेक्टीस छोडनी पडी। प्रियंका अपने पिता की लाडली थी, उनके पिता की मृत्य 10 जुन् 2013 को हुई। उन्होंने अपने हाथ में एक टैटु बनवाया जिसमें लिखा है “Daddy’s lil girl” जो उन्हीं हैड राईटिगं में है। वो अपने परिवार के बहुत ही करिब हैं आज भी वो आपने मां और भाई के साथ एक अपार्ट्मेंट में रहतीं है।

Watch Biography Video of Priyanka Chopra


Priyanka, We wish you all the best.

Share This:

Leave a Reply